BIRAC

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग

भारत सरकार

 

जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद

एक सरकार। भारत का उद्यम

मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स पर उद्योग नवाचार कार्यक्रम (IIPME) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के बीच एक सहयोगी परियोजना है।

परियोजना का लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, चिकित्सा उपकरणों, स्वास्थ्य देखभाल, सॉफ्टवेयर, एल्गोरिदम और amp सहित बहु-विषयक क्षेत्रों में नवाचारों को लक्षित करने वाले भारतीय एलईडी पायलट परियोजनाओं के एक पोर्टफोलियो का वित्तपोषण करना है; सूचना प्रौद्योगिकी, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स बिरादरी की मदद करने और इस क्षेत्र में तेजी से अनुसंधान और विकास लाने के लिए। यह विचार आवेदकों को अपने बोल्ड विचारों के परीक्षण के लिए सहायता प्रदान करने, विभिन्न विषय विशेषज्ञों से सलाह लेने, नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म और अपनी तकनीक को स्केल करने का अवसर प्रदान करने के लिए है। इस परियोजना के तहत बीज, प्रारंभिक संक्रमण और पैमाने के चरणों में संक्रमण के लिए समर्थन प्रदान किया जाएगा।

बीज अनुदान- यह उन परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए है, जो उत्पाद विकास चक्र के शुरुआती चरणों में हैं। इन पुरस्कारों के लिए प्रारंभिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है और यह विशेष रूप से बोल्ड विचारों का परीक्षण करने का अवसर प्रदान करने के लिए होता है। रुपये तक का अनुदान। इस श्रेणी में 18 महीने की अवधि के लिए 50 लाख प्रदान किए जा सकते हैं।

प्रारंभिक संक्रमण-यह श्रेणी उन परियोजनाओं के लिए है जिन्होंने अवधारणा के प्रमाण को स्थापित किया है और वृद्धिशील प्रोटोटाइप नवाचारों और सत्यापन की आवश्यकता है। ये पुरस्कार छोटे जोखिम वाले प्रोजेक्ट्स के लिए हैं, जो कि ट्रांसलेशनल रिसर्च के शुरुआती चरणों में हैं। अनुदान & amp का मिश्रण; 24 की अवधि में INR 100 लाख से अधिक का ऋण इस श्रेणी में प्रदान नहीं किया जा सकता है।

स्केल-ट्रांज़िशन के लिए संक्रमण उन परियोजनाओं के लिए है जो पहले से ही प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट की स्थापना पर आशाजनक डेटा दिखा चुके हैं और पर्याप्त सत्यापन डेटा उत्पन्न कर चुके हैं, इन पुरस्कारों के लिए विस्तृत प्रारंभिक डेटा के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है और यह विकास, परिशोधित करने का अवसर प्रदान करने के लिए होता है, और पहले या नियंत्रित या सीमित सेटिंग्स में वादा दिखाया है कि कड़ाई से परीक्षण दृष्टिकोण। अनुदान & amp का मिश्रण; 24 - 36 महीने की अवधि के लिए ऋण प्रस्तावित है। परियोजना लागत का सरकारी फंड और उद्योग द्वारा समान रूप से मिलान किया जाएगा।