BIRAC

 

BIRAC ने पोषण और स्केल-अप नवाचारों के लिए एक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए सोशल अल्फा के साथ हाथ मिलाया है।

 

सोशल अल्फा एक नॉन-फॉर-प्रॉफ़िट प्लेटफ़ॉर्म है जो फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप (FISE) द्वारा बनाया गया है, जो टाटा ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित और समर्थित है, जो बड़े पैमाने पर स्थायी सामाजिक प्रभाव बनाने के मिशन के साथ सामाजिक रूप से प्रासंगिक नवाचारों और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है।

 

इस पहल के तहत, BIRAC ने निम्नलिखित गतिविधियों को अंजाम दिया है:

 

* लॉन्च किया गया

BIRAC- सोशल अल्फा क्वेस्ट फॉर असिस्टिव टेक्नोलॉजीज द्वारा समर्थित Mphasis 

जून 2019 में स्टार्ट-अप्स से सहायक प्रौद्योगिकी (एटी) समाधान विकसित करने, समर्थन करने और पैमाने पर एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए। शीर्ष 14 भारतीय स्टार्ट-अप को भाषण और सुनवाई हानि, लोकोमोटर विकलांगता, दृश्य हानि और बच्चों और वयस्कों के लिए बौद्धिक विकलांगता सहित क्षेत्रों में एटी समाधान के लिए काम करने वाले विजेताओं के रूप में चुना गया था। & nbsp; विजेताओं को प्रत्येक को INR 50 लाख तक के अनुदान पुरस्कार और तीन महीने के त्वरक कार्यक्रम में नामांकित होने का अवसर प्रदान किया गया।

 


 

Mphasis द्वारा समर्थित सहायक प्रौद्योगिकियों के लिए BIRAC- सोशल अल्फा क्वेस्ट का पुरस्कार समारोह

 

Mphasis द्वारा समर्थित सहायक प्रौद्योगिकियों के लिए BIRAC- सोशल अल्फा क्वेस्ट के शीर्ष 14 भारतीय पुरस्कार विजेता

 

* लॉन्च किया गया 

बीआईआरएसी-इनोवेशन चैलेंज अवार्ड-एसओसीएच (सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए समाधान) 2020-21

मार्च 2020 में सामुदायिक स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे स्टार्ट-अप / उद्यमियों को एक अनूठा मंच प्रदान करने के लिए। चुनौती को BIRAC समर्थित बायो-नेस्ट इन्क्यूबेटर क्लीन एनर्जी इंटरनेशनल इनक्यूबेशन सेंटर (CEIIC) और सोशल अल्फा के सहयोग से लॉन्च किया गया है।

 

2020-21 के लिए थीम:

 

ग्रामीण और सामुदायिक सेटिंग्स में स्वच्छ खाना पकाने के लिए अभिनव, कुशल और सस्ती समाधान

 

इसका उद्देश्य बायोमास, बिजली, एलपीजी, सौर और बायोगैस आधारित खाना पकाने के समाधान के क्षेत्रों में प्रस्ताव आमंत्रित हैं।