BIRAC

उत्पाद के लिए सामाजिक नवाचार कार्यक्रम है: सस्ती और प्रासंगिक सामाजिक स्वास्थ्य के लिए। कार्यक्रम का आरंभ BIRAC द्वारा जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में किया गया है।

कार्यक्रम का उद्देश्य समाज की सबसे अधिक दबाव वाली सामाजिक समस्याओं के अभिनव समाधानों के विकास को बढ़ावा देना है। यह योजना प्रमुख सामाजिक मुद्दों से निपटती है और व्यापक बदलाव के लिए नए विचारों की पेशकश करती है। योजना का उद्देश्य उन विचारों और नवाचारों में निवेश करना है जो सभी भारतीयों की स्वास्थ्य देखभाल में सुधार करते हैं और सामाजिक क्षेत्र में किफायती उत्पाद विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

यह योजना बायोटेक क्षेत्र में सामाजिक नवप्रवर्तनकर्ताओं का एक पूल बनाने का इरादा रखती है जो स्वास्थ्य सेवा में विशिष्ट आवश्यकताओं और अंतराल की पहचान करेंगे। सामाजिक नवप्रवर्तनकर्ताओं को बाजार आधारित समाधान विकसित करने के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें विशेष रूप से कमजोर आबादी के लिए लागत प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल सफलताओं को लाने की क्षमता है।

 

स्पर्श उद्देश्य

सस्ती उत्पाद विकास की दिशा में अत्याधुनिक नवाचारों की पहचान करना और उन्हें समर्थन प्रदान करना जो महत्वपूर्ण सामाजिक प्रभाव और समावेशी विकास की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।


बायोटेक उत्पाद नवाचारों (सामाजिक लक्ष्यों के साथ) के प्रभाव वित्त पोषण के रूप में सहायता प्रदान करें जिन्हें बढ़ाया जा सकता है।


बायोटेक के क्षेत्र में सोशल इनोवेटर्स का एक पूल बनाएं और उसे बढ़ावा दें और सामाजिक प्रथाओं और नेटवर्क में व्यवसाय मॉडल की जटिलताओं को समझने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करें।

 

प्रस्तावों के लिए कॉल :

     BIRAC ने SPARSH केंद्रों की स्थापना के लिए प्रस्तावों की घोषणा की (अंतिम तिथि: 15 अगस्त, 2019)
     
BIRAC ने SPARSH के तहत प्रस्तावों के लिए 8 वीं कॉल की घोषणा की (अंतिम तिथि: 11 मार्च 2019)
     BIRAC ने SPARSH के तहत प्रस्तावों के लिए 7 वीं कॉल की घोषणा की। 1) मिट्टी और पौधा स्वास्थ्य 2.) मानव स्वास्थ्य (अंतिम तिथि - 17 नवंबर, 2018)
     BIRAC ने WASTE पर VALUE (अंतिम तिथि - 30 सितंबर, 2017) तक SPARSH के तहत प्रस्तावों के लिए 6 वीं कॉल की घोषणा की
     BIRAC ने SPARSH के लिए पांचवीं कॉल की घोषणा की - मिट्टी और पादप स्वास्थ्य के लिए अभिनव नैदानिक उपकरण (अंतिम तिथि - 15 वीं, 2017)
     BIRAC ने SPARSH - एजिंग एंड हेल्थ के लिए चौथी कॉल की घोषणा की
     BIRAC ने SPARSH के लिए तीसरी कॉल की घोषणा की - नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी समाधान अपशिष्ट के लिए मूल्य पर क्लिक करें संकल्पना नोट डाउनलोड करने के लिए)
     BIRAC ने SPARSH के लिए दूसरी कॉल की घोषणा की - स्वस्थ माँ स्वस्थ बच्चे
     BIRAC ने पहली कॉल की घोषणा की