BIRAC

BIRAC इन-हाउस IP सेल BIPP, CRS, BIG, SPARSH, BMGF, वेलकम ट्रस्ट आदि BIRP जैसे विभिन्न पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप फंडिंग योजनाओं के तहत प्राप्त सभी योग्य प्रस्तावों के लिए एक आईपी देयता का संचालन करता है। BIRAC एक बौद्धिक संपदा प्रबंधन और स्थापित करता है। ऊर्जा जैव-विज्ञान के लिए DBT-ICT केंद्र में प्रौद्योगिकी व्यावसायीकरण (IPM-TC) इकाई और विभिन्न संस्थानों / विश्वविद्यालयों में समान इकाइयां स्थापित करने की परिकल्पना करता है।

पेटेंट संरक्षण के लिए समर्थन तंत्र की कमी के कारण मुख्य रूप से वित्तीय सहायता की कमी है, विशेष रूप से भारतीय सार्वजनिक संस्थानों से निकलने वाले नवाचारों का एक बड़ा हिस्सा, एसएमई से, बाजार के लिए अपना रास्ता नहीं बनाया है।

भारत के संपन्न बायोटेक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के साथ जुड़ने के प्रयासों की भावना के साथ उत्सुक, BIRAC ने "पेटेंट सहायता निधि योजना" के माध्यम से बौद्धिक संपदा संरक्षण के लिए सहायता प्रदान करना शुरू कर दिया है। योजना को कार्यान्वित करने के लिए, BIRAC ने तकनीकी रूप से सक्षम, अनुभवी और वित्तीय रूप से IP और Technology Transfer (TT) फर्मों को सशक्त बनाया है, जो आवश्यकता पड़ने पर ऐसी तकनीकों की पेटेंट खोज, फाइलिंग, प्रारूपण और व्यावसायीकरण के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं।

सार्वजनिक संस्थानों से निकलने वाले जीवन विज्ञान आविष्कार के अनुपात को बढ़ाने के लिए, BIRAC ने DBT संस्थानों की प्रौद्योगिकी मानचित्रण शुरू किया है। विभिन्न आईपी सेवाओं के अलावा, आईपी सेल विश्वविद्यालयों और संगठनों की पेटेंट नीतियों को बनाने में भी मदद करता है।

भारत में नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए और प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण को सक्षम करने के लिए, BIRAC एसएमई, स्टार्ट अप, अकादमिया और भारतीय बायोटेक उद्योग को भी आईपी और प्रौद्योगिकी प्रबंधन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

1.    पेटेंट खोजें

a.      पेटेंटबिलिटी सर्च

b.      फ्रीडम-टू-ऑपरेट सर्च / क्लियरेंस सर्च

c.      वैधता / अमान्यता खोज

d.      अत्याधुनिक खोज / पूर्व कला खोज

2.    पेटेंट प्रारूपण, फाइलिंग और अभियोजन

3.    पेटेंट एनालिटिक्स

a.      पेटेंट / प्रौद्योगिकी भूनिर्माण

b.      आईपी ​​(पेटेंट / प्रौद्योगिकी) मानचित्रण

4.   आईपी नीति विकास और प्रक्रिया सेट-अप

5.    पेटेंट पोर्टफोलियो प्रबंधन

6.    प्रौद्योगिकी प्रबंधन प्रसाद

a.      प्रौद्योगिकी मूल्यांकन

b.      प्रौद्योगिकी विपणन

c.      लाइसेंस बातचीत

7.     आईपी और प्रौद्योगिकी प्रबंधन जागरूकता और क्षमता निर्माण कार्यक्रम

BIRAC INNECTATORS और INDIA BIOTECH START-UPS के लिए "इन-यूपी इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन (SIPP") की स्थापना के लिए बिरैक ने "" पेटेंट और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का समर्थन किया।

1. कार्यक्रम अवलोकन देखने के लिए यहां क्लिक करें

2. BIRAC-PATH (पेटेंट और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए छात्रों के लिए दिशानिर्देश) देखने के लिए यहां क्लिक करें) और एक वकील के रूप में BIRAC (SIPP (स्टार्ट-अप इंटेलिजेंट प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन) के लिए BIRAC

3. एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

*नोट: आवेदन प्रारूप विधिवत प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। एप्लिकेशन फ़ाइल का नाम कंपनी के नाम या आवेदक के व्यक्तिगत नाम से शुरू होना चाहिए।