BIRAC

SIIP BIRAC का सोशल इनोवेशन फेलोशिप / अवार्ड प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य बायोटेक "सोशल इनोवेटर्स" का एक पूल बनाना है, जो समुदायों के भीतर जरूरतों और अंतरालों की पहचान कर सकता है और फिर एक नवीन उत्पाद विकास या सेवाओं के माध्यम से अंतरालों को पाटने में मदद कर सकता है।

विसर्जन कार्यक्रम एक अनूठा सामाजिक नवाचार मंच है जो नैदानिक ​​और ग्रामीण विसर्जन के लिए अवसर प्रदान करता है और साथ ही साथ मिनी किक स्टार्ट ग्रांट के माध्यम से प्रोटोटाइप को विकसित करने के लिए सहायता प्रदान करता है।

कार्यक्रम ने पहले ही तीन विषयगत क्षेत्रों "मातृ और बाल स्वास्थ्य" "एजिंग और स्वास्थ्य" और "मूल्य के लिए अपशिष्ट" पर पूरे देश में क्लस्टर विकसित किए हैं।

कार्यक्रम के माध्यम से जिन सोशल इनोवेटर्स का उल्लेख किया जाता है, उनमें से अधिकांश फॉलो-ऑन फंडिंग बढ़ाने या अपना उद्यम शुरू करने में सफल होते हैं।

कार्यक्रम BIRAC SIIP भागीदारों के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है और BIRAC SIIP ज्ञान भागीदार के माध्यम से उल्लेख किया जाता है।

 

अनुमानित परिणाम

BIRAC को उम्मीद है कि सोशल इनोवेटर्स एक ऐसे बिंदु पर पहुंचेंगे जहां उनके पास निवेशकों के लिए पिच करने के लिए या तो एक तैयार व्यवसाय योजना है, या BIG या समकक्ष फंडिंग स्रोत या फंडिंग के लिए उपयुक्त एक प्रौद्योगिकी / पेटेंट के लिए उपयुक्त एक उन्नत प्रस्ताव के साथ लाइसेंस के लिए उपयुक्त है।

 

बौद्धिक सम्पदा

SIIP प्रोग्राम के दौरान उत्पन्न IP सामाजिक नवप्रवर्तनकर्ताओं के साथ आराम करेगा और न ही BIRAC और न ही भागीदार IP अधिकारों का दावा करेंगे

 

वर्तमान स्थिति

    SIIP में वर्तमान में ज्ञान के भागीदार के रूप में चार SIIP कार्यान्वयन भागीदार पैन इंडिया और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई हैं।
    अब तक “मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य”, “बुढ़ापा और स्वास्थ्य” और “मूल्य से अपशिष्ट” समूहों को राष्ट्र भर में बनाया गया है।
    SIIP के तहत 35 सोशल इनोवेटर्स का उल्लेख किया गया है
    10 SIIP फॉलोवर्स को BIRAC या अन्य फंडिंग एजेंसियों से फॉलो-ऑन-फंडिंग मिली है।
    70 से अधिक उपन्यास समाधानों की पहचान की
    12 प्रोटोटाइप समाज की सबसे अधिक दबाव वाली समस्याओं के खिलाफ विकसित हुए