BIRAC

शोध अन्वेषणों को आगे बढ़ाने हेतु छात्र इनोवेशन (SITARE)

स्टूडेंट इनोवेशन फॉर ट्रांसलेशन ऐंड एडवांसमेंट ऑफ रिसर्च एक्स्प्लोरेशन (SITARE)

SITARE योजना का उद्देश्य जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीन छात्र परियोजनाओं को सहायता प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य युवा छात्रों को ट्रांसलेशन संबंधी शोध (धारा 4 में परिभाषित) को अपनाने हेतु प्रसार और प्रोत्साहित करना है, ताकि ऐसे नवीन उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को विकसित किया जा सके जो अधूरी जरूरतों को पूरा करते हैं। इसलिए, SITARE-GYTI अवार्ड ग्रांट कोई सामान्य शोध फेलोशिप नहीं है। इसे योजना की मदद से आवासीय कार्यशालाओं आदि द्वारा अभिविन्यास, प्रशिक्षण और परामर्श का अवसर भी मिलता है।

 

इस योजना के दो भाग हैं:

 

  • SITARE-गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार अनुदान (SITARE-GYTI)

इस अनुदान द्वारा 15 नवोन्मेषी छात्र परियोजनाओं में से, प्रत्येक को 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इससे स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट वाले छात्रों को व्यावसायिक क्षमता वाली परियोजनाओं को शुरू करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है, जिससे बायोटेक स्टार्टअप का निर्माण हो सके। साथ ही, फंड पाने वाल छात्रों को BIRAC के SITARE-GYTI लाभार्थियों के रूप में मान्यता प्रदान की जाती है।

 

पात्रता: किसी भी विषय में पीएचडी / परास्नातक* करने वाले भारतीय छात्र इस पुरस्कार अनुदान के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। छात्र के पास संस्थान / विश्वविद्यालय द्वारा जारी मान्य आईडी होना चाहिए। आवेदन के साथ निर्धारित प्रारूप के अनुसार अनापत्ति प्रमाण पत्र (NoC) जमा करना होगा।

 

*असाधारण प्रतिभा हेतु अपवाद: उपरोक्त पात्रता मानदंडों के बाहर मेधावी उम्मीदवारी पर बाइरैक के सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के साथ SITARE हेतु विचार किया जा सकता है।

 

प्रस्ताव की आवृत्ति: वर्ष में एक बार

 

घोषणा का महीना: अगस्त / सितंबर

 

प्रस्ताव अवधि: प्रस्ताव आमतौर पर 45-60 दिनों के लिए खुला रहता है

 

  • SITARE-एप्रिसिएशन ग्रांट: स्नातक छात्रों हेतु बायोटेक इनोवेशन इग्निशन स्कूल (BIIS) नामक आवासीय कार्यशालाएं 3-4 सप्ताह की अवधि में समस्या की पहचान हेतु व्यावहारिक प्रशिक्षण और सलाह प्रदान करने हेतुआयोजित की जाती हैं। इसमें प्रति कार्यशाला 30-40 छात्रों में से, 10 छात्रों का चयन किया जाता है और उनकी जिज्ञासा और निरंतर प्रयासों को प्रोत्साहित करने हेतु प्रत्येक को 1 रूपये लाख तक की अनुदान सहायता प्रदान की जाती है। साथ ही, फंड पाने वाल छात्रों को BIRAC के SITARE-Appreciation beneficiaries लाभार्थियों के रूप में मान्यता प्रदान की जाती है। इसके लिए, साल भर में तीन कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।

 

BIIS के बारे में

 

बायोटेक इनोवेशन इग्निशन स्कूल (BIIS) का अधिदेश व्यावहारिक तकनीकी प्रशिक्षण, विशेषज्ञों के साथ संवाद सत्र, जैव-ऊष्मायन केंद्र आदि के माध्यम से उद्यमशीलता हेतु एक्सपोजर और अभिविन्यास प्रदान करना है। यह जमीनी स्तर पर इनोवेशा को बढ़ावा देने और स्नातक छात्रों द्वारा विकसित सामाजिक प्रभाव संबंधी योजनाओं, विशेष रूप से टियर II / III शहरों को पोषित करने के लिए है। इसके लिए, केवल कुछ चुने हुए व्यक्तियों को अपने जिज्ञासु उद्यमशीलता के विचार को आगे बढ़ाने हेतु प्रोत्साहन के रूप में 1 लाख रुपये से वित्तीय सहायता दी जाती है। इसमें, फंड पाने वालों को SITARE-Appreciation पाने वाले के रूप में मान्यता दी जाएगी और आगे प्रशिक्षण और सलाह भी प्रदान की जाएगी।

BIIS राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है, जिसमें 4 सप्ताह तक का आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिसके प्रत्येक सत्र में 40 छात्र लाभान्वित होते हैं।

दिशा-निर्देश हेतु यहां क्लिक करें

पात्रता: ऐसे छात्र/छात्राएँ जिनके पास जो भारत के आकांक्षी जिलों से या टियर II / टियर III शहरों से आते हों और जो किसी भी विषय में स्नातक हों। साथ ही, छात्र के पास संस्थान/विश्वविद्यालय द्वारा जारी वैध आईडी होना चाहिए।

SITARE-Appreciation Award Grantees को छोड़कर, सभी SITARE पार्टनर्स में BIIS वर्कशॉप ट्रेनिंग के लिए एक छात्र केवल एक अवसर का लाभ उठा सकता है, जो SITARE पार्टनर / बाइरैक द्वारा सिफारिश पर अन्य पार्टनर्स द्वारा बाद की वर्कशॉप में जाने के लिए पात्र होंगे।

 

SITARE- प्रशंसा पुरस्कार अनुदान

BIIS के दौरान छात्रों द्वारा किए गए कार्यों का मूल्यांकन स्कूल के अंतिम दिन किया जाता है और बकाया अध्ययन (10 प्रति BIIS तक) की पहचान SITARE- प्रशंसा पुरस्कार अनुदान के रूप में INR 1 लाख के आगे समर्थन के लिए की जाती है। अनुदानकर्ताओं से इस विषय पर और शोध करने की अपेक्षा की जाती है कि वे घरेलू संस्थान या SITARE पार्टनर की प्रयोगशाला में हों। SITARE पार्टनर मेंटरिंग और उसी के लिए आवश्यक अन्य सहायता का विस्तार कर सकता है।

 

BIIS कार्यशाला के संचालन के लिए संभावित महीना: फरवरी, जून और दिसंबर।

 

आवेदन प्रक्रिया

 

प्रस्तावों के लिए एक सक्रिय कॉल के दौरान ही प्रस्ताव ऑनलाइन प्रस्तुत किया जाएगा

 

SITARE भागीदार

Society for Research and Initiatives for Sustainable Technologies and Institutions (SRISTI), Ahmedabad is the current SITARE Partner.

 

सोसायटी फॉर रिसर्च ऐंड इनिशिएटिव फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीस ऐंड इंस्टीट्यूशंस (SRISTI), वर्तमान में अहमदाबाद SITARE भागीदार है।

 

SRISTI के संपर्क विवरण:

 

SRISTI, एईएस बॉयज़ हॉस्टल कैम्पस, गुजरात विश्वविद्यालय पुस्तकालय और एसबीआई बैंक के पास,

नवरंगपुरा, अहमदाबाद -380 009, गुजरात, भारत।

 

ईमेल: info@sristi.org; फ़ोन। 079-27913293, 27912792